राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी से मिला बड़ा गिफ्ट, बदल गई है कांग्रेस; लोकसभा चुनाव में चौंकाएगी

नई दिल्‍ली, एएनआइ। कांग्रेस नेता सज्‍जन कुमार को 1984 के सिख दंगों के मामले में हाईकोर्ट से दोषी ठहराए जाने के बाद पहली बार राहुल गांधी किसी मंच से इस मुद्दे पर खुलकर बोले। उन्‍होंने कहा कि अगर कोई भी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को नुकसान पहुंचाता है, उसे सजा मिलनी चाहिए। इस दौरान राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नोटबंदी और अगामी लोकसभा चुनाव से जुड़े सवालों के भी जवाब दिए। राहुल ने कहा कि उन्‍हें पीएम मोदी से एक बड़ा गिफ्ट मिला है।

1984 दंगों पर स्‍टपष्‍ट राय…
गुरुवार को संयुक्‍त अरम अमीरात पहुंचे राहुल गांधी ने गल्‍फ न्‍यूज को दिए इंटरव्‍यू में कहा, ‘मैं 1984 सिख दंगों को लेकर अपने विचार स्‍पष्‍ट कर चुका हूं। अगर कोई भी अल्‍पसंख्‍यों को नुकसान पहुंचाता है, फिर चाहे वो किसी भी धर्म, जाति या समुदाय से संबंधित हो, उसे सजा मिलनी चाहिए।’ उन्‍होंने कहा कि कानूनी प्रणाली यह सुनिश्चित करेगी कि न्याय (1984 के मामलों में) किया जाए और हम न्याय प्रणाली को काम करने देंगे। हमारे पास जो कानूनी ढांचा है, हमारे पास जो कानून हैं, वे समस्याओं से निपटने के लिए पर्याप्त हैं, जब तक कि सर्वोच्च न्यायालय जैसी संस्थाएं अपना काम करने के लिए स्वतंत्र हैं। बता दें कि सिख विरोधी दंगों से जुड़े एक मामले में उम्र कैद की सजा पाने वाले सज्जन कुमार ने 31 दिसंबर को कोर्ट में सरेंडर कर दिया था। वह दिल्‍ली की मंडोली जेल में कैद हैं।

बहुत बदल गई है कांग्रेस
लोकसभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस इस बार सबको चौंका देगी। उन्‍होंने कहा कि साल 2014 की कांग्रेस और 2019 की कांग्रेस में काफी अंतर है। उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी से गठबंधन न होने के बावजूद यहां कांग्रेस काफी अच्‍छा प्रदर्शन करेगी। ऐसा प्रदर्शन जिसे देखकर लोग हैरान रह जाएंगे।

उत्‍तर प्रदेश में कांग्रेस चौंकाएगी
राहुल गांधी ने कहा, ‘देखिए, हमारा लक्ष्‍य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हराना है। कई राज्‍य ऐसे हैं, जहां हमारी पार्टी काफी मजबूत है। यहां हम भाजपा को सीधी टक्‍कर दे रहे हैं। वहीं महाराष्‍ट्र, झारखंड, तमिलनाडु और बिहार जैसे कुछ राज्‍यों में हम अन्‍य पार्टियों से गठबंधन कर सकते हैं। उत्‍तर प्रदेश की बात करें, तो वहां पार्टी काफी मजबूत है। यहां हमारी पार्टी काफी अच्‍छा प्रदर्शन करने वाली है, जो लोगों को चौंकाएगी।’

नोटबंदी एक घोटाला
कांग्रेस अध्‍यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संस्थागत ढांचे को नष्ट कर दिया है, जिसने हमें वो दिया जो हमारे पास आज है। हमारी अर्थव्यवस्था अच्‍छी गति से आर्थिक सिद्धांतों पर बढ़ी है, जिसका सफाया हो गया है। मोदी का विशेषज्ञों के प्रति सम्मान नहीं है और उनका मानना है कि सिर्फ वे ही ज्ञान के केंद्र हैं। कुछ लोगों का कहना है कि नोटबंदी एक प्रकार का आर्थिक व्यायाम है, लेकिन यह नहीं है। यह एक घोटाला है और इसके संकेतक धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं।

मोदी जी ने मुझे सिखाया…
राहुल गांधी ने कहा कि [मोदी] मुझसे बात नहीं करते! जब कभी उनका मुझसे सामना होता है, तो वह सिर्फ ‘हैलो’ कहते हैं। मोदी ने मुझे जो सबसे बड़ा उपहार दिया है, वो यह है कि मैं अब सुनता हूं, मैं बहुत गहराई से सुनता हूं। श्री नरेंद्र मोदी में बहुत गुस्सा है और मेरे गुस्से के बारे में वह जो कहते हैं, वह उस गुस्से से आता है। लेकिन कुछ चीजें हैं जो वह कहते हैं और जो मैं सुनता हूं। एक और बात जो वह कहता हैं कि ‘देखो, तुम उस स्थिति से आते हो जहां तुम्हें कुछ फायदे हुए हैं’ और यह सच है! मुझे उस सच्चाई को ध्यान में रखना होगा, मैं इस तथ्य से इनकार नहीं कर सकता कि मेरा परिवार राजनीति में था। लेकिन श्री नरेंद्र मोदी ने जो नहीं देखा वह दर्द है, जो हिंसा मैंने देखी है, जो सबक मैंने सीखा है। देखिए, आप इसे ऐसे समझ सकते हैं कि आपको कार्ड दिए गए हैं और हर कार्ड के दो पहलू हैं। श्री मोदी के भी कुछ नुकसान और फायदे हैं।

गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो दिवसीय संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दौरे पर हैं। इसके तरह राहुल गांधी आज दुबई में रहेंगे और 12 तारीख को अबुधाबी पहुंचेंगे। इस दौरान वे प्रवासी भारतीयों से मुलाकात करेंगे । साथ ही, दुबई के स्टेडियम में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और श्रमिक समुदाय से मुलाकात करेंगे। राहुल का 2019 का यह पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा है, जिसके कई राजनीतिक मायने भी हैं। दरअसल, राहुल जिन जगहों पर जाएंगे वहां भारत के अन्य राज्यों समेत दक्षिण भारत के लोगों की बड़ी संख्या रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.